Tuesday 19 August 2014

जरूरत से ज्‍यादा खाने की वजह से हुई दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति रिकी नापुती की मौत.


 जरूरत से ज्‍यादा खाने की वजह से हुई दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति रिकी नापुती की मौत.

 Riki Naputi, जिसे दुनिया के सबसे मोटे व्‍यक्ति के रूप में जाना जाता था, जरूरत से ज्‍यादा खाने की आदत के कारण अब इस दुनिया में नहीं रहा. जिस वक्‍त रिकी की मौत हुई उस वक्‍त उसका वजन 400 किलोग्राम था और वह पिछले सात सालों से बिस्‍तर पर ही था.
रिकी की पत्‍नी चेरिल ने बताया कि वह अपने पति की देखभाल ठीक उसी प्रकार करती थी, जिस प्रकार किसी बच्‍चे की देखभाल की जाती है. रिकी और चेरिल गुआम में रहते थे जहां ब्रिस्‍बेन से हवाई यात्रा के जरिए चार घंटे में पहुंचा जा सकता है. गुआम एक ऐसा द्वीप है, जहां दुनिया के 10 सबसे मोटे लोगों में से 6 लोग रहते हैं.
चेरिल ने बताया कि जब वह रिकी से शादी कर रही थी, तो उसे पता था कि वह क्‍या करने जा रही है. एक टीवी चैनल की डाक्यूमेंट्री के दौरान बातचीत में चेरिल ने कहा कि जब रिकी ने उसे शादी के लिए प्रपोज किया तो उसे गर्व महसूस हो रहा था. रिकी को हर डॉक्‍टर यही सलाह देता था कि वह खाना कम करे और अपना वजन घटाए. इसके लिए मुझे काफी ध्‍यान देना था. मैंने काफी कोशिश की लेकिन खाना कम करने की आदत को कम नहीं कर सकी, क्‍योंकि मैं उसकी पत्‍नी थी और मैं ऐसा नहीं कर पा रही थी.
रिकी जब बिस्‍तर पर था तब चेरिल खाना खिलाने से लेकर उसके शरीर की गंदगी को साफ करने तक का पूरा काम करती थी.
  उसका वजन कम हो सके, इसके लिए सर्जरी भी की गई. मोटापा कम नहीं होने के कारण वह अवसाद की चपेट में आ गया था. वह गैस्‍ट्रीक सर्जरी के लिए टेक्‍सास में एक महिला एंजी फ्लोर्स के पास भी गया था, जहां उसका वजन 80 किलोग्राम तक घटा था.
सर्जरी के कारण उसका पेट 80 फीसदी तक कम हुआ, लेकिन वजन कम होने में काफी फायदा नहीं हुआ. उसके पहले डॉक्‍टर डक वुआंग ने कहा था कि रिकी को किसी भी सर्जरी से पहले वजन कम करने की जरूरत है. इसके लिए उसे जरूरत से ज्‍यादा खाने की आदत को कम करना था. चेरिल उसे खाना कम खाने में मदद करती थी, लेकिन वो ऐसा बहुत देर तक नहीं कर सकती थी. जब डॉक्‍टर वुआंग ने दोबारा उसकी जांच की तब भी यही बात कही कि जब तक रिकी अपना वजन कम नहीं कर लेता, वह उसकी कोई सर्जरी नहीं कर सकते.
विश्‍व के जानेमाने मोटापा के सर्जन जॉर्ज हॉपकिंस गुआम के दौरे पर गए थे तब उन्‍होंने भी रिकी की हालत में कोई सुधार नहीं देखा था. उसका वजन कम नहीं हुआ था. अंत में रिकी और चेरिल की शादी भी टूट गई. उसके बाद रिकी कुछ गोलियां लेने लगा, जिसके बाद उसकी सांसे रुक गईं और 39 साल की उम्र में रिकी की मौत हो गई.और भी..www.raghurajcashcode.comSEE MORE



 

No comments:

Post a Comment